पोषक अनाज अवार्ड 2023 के लिए उत्तराखंड को मिला “बेस्ट स्टेट ” का अवार्ड।

telemedicine

पोषक अनाज अवार्ड 2023 के लिए उत्तराखंड को मिला “बेस्ट स्टेट ” का अवार्ड।

हैदराबाद में आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखण्ड राज्य को मिलेट्स के क्षेत्र में बेस्ट स्टेट प्रोमोटिंग इन्वेस्टमेंटस अवार्ड से किया गया सम्मानित

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने जताई खुशी, पीएम मोदी ओर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का जताया आभार

सुबे के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने हैदराबाद में आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखण्ड राज्य को बेस्ट स्टेट प्रोमोटिंग इन्वेस्टमेंटस इन मिलेट सेक्टर में पोषक अनाज अवार्ड 2023 के लिए “बेस्ट स्टेट ” के रूप में सम्मानित करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बधाई भी दी। मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार भी व्यक्त किया।
मंत्री गणेश जोशी ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से इस वर्ष को अंतराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। उन्होंने कहा मोटे अनाज को बढावा देने के साथ साथ उसके विपणन को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा मिलेट्स स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक है। मंत्री ने यह भी विश्वास जताया कि उत्तराखंड जैसा छोटा सा राज्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों की आय दोगुनी करने परिकल्पना को भी साकार करेगा। उन्होंने कहा वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होने के साथ-साथ प्रदेश में मिलेट्स के उत्पादन को भी दोगुना किया जायेगा। इस दिशा में राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।
गौरतलब है कि बीते दिनों हैदराबाद में आयोजित इंटरनेशनल न्यूट्री सीरियल कन्वेन्शन 5.0 में उत्तराखण्ड राज्य को बेस्ट स्टेट प्रोमोटिंग इन्वेस्टमेंटस इन मिलेट सेक्टर में पोषक अनाज अवार्ड 2023 के लिए बेस्ट स्टेट के रूप में सम्मानित किया गया। साथ ही कृषि विभाग उत्तराखण्ड द्वारा न्यूट्रीहब, आईआईएमआर के साथ एक एमओयू साइन किया गया, जिसके तहत आईआईएमआर द्वारा श्रीअन्न पार्क बनाये जाने में तकनीकी सहयोग, मिलेट को बढ़ावा देने में संयुक्त वर्कशाप करना, स्टार्ट अप और इन्टरप्रोडेक्ट्स को मिलेट बेस्ट फूड प्रोडेक्ट्स को बढ़ावा देने में उत्तराखण्ड राज्य को सहयोग प्रदान किया जायेगा।
उत्तराखण्ड की ओर से संयुक्त कृषि निदेशक दिनेश कुमार तथा वित्त नियंत्रक मनीष उप्रेती कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here