उत्तराखंड: युवक को व्हाट्सएप में आया 25 लाख की लॉटरी जीतने का मेसेज, फिर युवक को लगाया चूना

telemedicine
telemedicine

उत्तराखंड: युवक को व्हाट्सएप में आया 25 लाख की लॉटरी जीतने का मेसेज, फिर युवक को लगाया चूना

ख़बर पिथौरागढ़ के मदकोट से

बता दे कि  साइबर ठग तमाम तरह के प्रलोभन देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। यह साइबर अपराधी इतने शातिर हैं कि पढ़े-लिखे युवा भी इनके झांसे में आ रहे हैं। इसी तरह के एक मामले में साइबर ठगों ने 25 लाख की लाटरी खुलने का लालच देकर एक ग्रेजुएट युवक से 10 हजार रुपये ठग लिए। दोबारा 18 हजार रुपये मांगने पर युवक को ठगे जाने का एहसास हुआ।

तीन दिन पूर्व मदकोट के जोशा निवासी पूरन सिंह के पास व्हाट्सएप में 25 लाख की लॉटरी जीतने का मेसेज आया। साइबर ठगों ने एक चेक और लॉटरी जीतने के फर्जी प्रमाणपत्र का एक विडियो बनाकर उसे व्हाट्सएप किया। इसके बाद ठगों ने लॉटरी का चेक भेजने से पहले युवक से टैक्स के रूप में 10 हजार रुपये भेजने के लिए कहा। झांसे में आए युवक ने बिना पड़ताल किए ठगों के बताए अकाउंट पर गूगल पे के जरिये दस हजार रुपये भेज दिए। दूसरे दिन जब युवक ने उस नंबर पर फोन कर चेक के बारे में पूछा तो साइबर ठगों ने फिर से 18 हजार रुपये खाते में भेजने के लिए कहा। इसके बाद युवक ने मदकोट बाजार में कुछ परिचितों से इसका जिक्र किया। तब युवक को ठगी का शिकार होने का पता चला। युवक ने पुलिस से साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

साइबर ठगों के झांसे में लोग न आएं इसके लिए पुलिस लगातार लोगों को जागरूक कर रही है। साइबर अपराध से निपटने के लिए साइबर सेल गठित की गई है। इस तरह की ठगी होने पर लोगों को तत्काल साइबर सेल में इसकी सूचना देनी चाहिए, ताकि पुलिस इस तरह के मामलों पर तत्काल जरूरी कार्रवाई कर सके।

लोकेश्वर सिंह, एसपी पिथौरागढ़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here